एक समर्थक की तरह एक चुटकुला कैसे सुनाएं: प्रो कॉमेडियन से सुझाव

सुनाएंचिंता मत करो, हम सब वहाँ रहे हैं! 

यदि आप अपनी पार्टियों और समारोहों में अपने चुटकुलों से थक चुके हैं, तो भारत में पेशेवरों द्वारा बताए गए ये चुटकुले निश्चित रूप से आपके सभी चुटकुलों को कॉमेडी गोल्ड में बदल देंगे। आगे की हलचल के बिना, आइए नीचे दिए गए एक समर्थक की तरह एक चुटकुला सुनाने के सुझावों पर जाएं: 

स्टैंड अप कॉमेडी और साधारण चुटकुलों के बीच अंतर जानें 

जब आप लोगों से पूछते हैं, तो वे दोनों के बीच के अंतर को अलग नहीं कर पाएंगे क्योंकि दोनों दर्शकों को हंसाने का एक ही लक्ष्य है। हालाँकि, स्टैंड अप कॉमेडी और जोक्स में बहुत बड़ा अंतर है। 

मास्टरिंग स्टैंड-अप के लेखक स्टीफन रोसेनफील्ड के अनुसार, स्टैंड-अप कॉमेडी की अवधारणा उन चुटकुलों से पूरी तरह अलग है, जिनका आप आमतौर पर पार्टियों में आदान-प्रदान करते हैं। स्टीफन ने कहा कि स्टैंड अप कॉमेडी अक्सर मजाक करने वाले के साथ जुड़ी होती है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई और इसे बता रहा है तो मजाक का कोई मतलब नहीं हो सकता है। 

एक और चीज जो स्टैंड अप को अलग बनाती है, वह यह है कि इसमें कलाकार को दर्शकों से त्वरित उत्तराधिकार में हंसी की एक श्रृंखला स्थापित करने की आवश्यकता होती है। इस बीच, किसी पार्टी में आप जो सामान्य चुटकुले सुनाते हैं, वे वास्तव में पंचलाइन तक पहुंचने से पहले काफी समय तक चल सकते हैं।

दोनों के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि स्टैंड-अप में दर्शक हर मिनट कम से कम चार बार कुछ मजेदार की उम्मीद कर रहे हैं। जहाँ तक चुटकुलों की बात है, बहुत अधिक अपेक्षाएँ नहीं हैं। 

महत्वपूर्ण जानकारी न भूलें 

चुटकुलों के बारे में सबसे चुनौतीपूर्ण चीजों में से एक है शब्दों को सही करना। ऐसा वाक्य बनाना मुश्किल हो सकता है जो दर्शकों के लिए पंचलाइन को और मजेदार बना दे। आपको याद रखना चाहिए कि एक अच्छे मजाक के लिए हमेशा एक सेट-अप होता है और आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास एक अद्भुत सेटअप है यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका मजाक अच्छी तरह से प्राप्त होगा। 

याद रखें कि जब आप कोई जोक सेट कर रहे होते हैं, तो हमेशा एक महत्वपूर्ण जानकारी होती है जिसे आपको छोड़ना नहीं चाहिए अन्यथा वह मज़ाक उतना मज़ेदार नहीं होगा जितना आप चाहते हैं या लोगों को मज़ाक नहीं मिलेगा। मजाक बनाते समय, सुनिश्चित करें कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी न छूटे!

बारे में सोचें कि आपके लिए क्या मायने रखता है

यह एक ऐसी चीज है जिसे भारत में ज्यादातर कॉमेडियन नजरअंदाज करते हैं। चुटकुला सुनाते समय आपको उन बातों का पता होना चाहिए जो आपके लिए मायने रखती हैं। उन चीजों को बताएं जिनमें आपकी रुचि है और जो चीजें आपके जीवन में मायने रखती हैं। यदि आप किसी विषय के बारे में परवाह नहीं करते हैं, तो संभावना है कि दर्शकों को भी इसकी परवाह नहीं होगी। 

एक प्लान बी रखें

अच्छी योजना के साथ अच्छे चुटकुले आते हैं। यदि आपका कोई चुटकुला दर्शकों को हंसाने में विफल हो जाता है, तो आप बस रुक नहीं सकते और विलाप नहीं कर सकते। आपको एक और जोक या कम से कम एक लाइन बनानी चाहिए जो आपके मजाक को बचा सके। कॉमेडियन होने का मतलब यही है। दर्शकों को अपने पिछले मजाक के हास्य को समझने की कोशिश मत करो और अगर वे इसमें हास्य नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो चुप्पी को अपने पास न आने दें। 

आश्वस्त रहें 

यदि आप एक हास्य अभिनेता हैं तो आपकी मंच उपस्थिति आपके विचार से कहीं अधिक मूल्यवान है। लोगों को यह पसंद नहीं है जब मजाक करने वाले आश्वस्त नहीं होते हैं। आप मंच पर जो कुछ भी कहने जा रहे हैं, उस पर आपको लंबा और गर्व महसूस करना चाहिए। ऊपर जाने का आत्मविश्वास होने से आप मौज-मस्ती कर पाएंगे और साथ ही दर्शकों को अपने आत्मविश्वास से बांधे रखेंगे ताकि आप आनंद उठा सकें। 

अपने दर्शकों को जानें 

ऐसे कई प्रकार के हास्य होते हैं जो केवल तभी काम करते हैं जब आप उन लोगों को जानते हैं जिनके साथ आप काम कर रहे हैं। अपने दर्शकों को जानने से, आप इस बात से अधिक अवगत होते हैं कि वे किन विषयों से संबंधित हो सकते हैं और किन चुटकुलों से उन्हें हंसी आने की सबसे अधिक संभावना है। यदि आप अपने दर्शकों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको विवादास्पद चुटकुले बनाने से बचने की कोशिश करनी चाहिए जो आपके दर्शकों से किसी को नाराज कर सकते हैं। 

राष्ट्रीयताओं और जातियों के बारे में कभी मजाक न करें। यह एक नाजुक विषय है जो उन लोगों के साथ अच्छी तरह से नहीं उतर सकता है जिनका आप मनोरंजन करने की कोशिश कर रहे हैं। अपना मजाक बनाते समय, आपको केवल यह याद रखने की आवश्यकता है कि वास्तव में अच्छे मजाक के लिए किसी को आहत करने की आवश्यकता नहीं है। 

अपनी डिलीवरी पर ध्यान दें डिलीवरी 

एक अच्छा चुटकुला सुनाने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। कभी-कभी, बिना पंचलाइन बताए भी, आपकी डिलीवरी पहले से ही दर्शकों को उत्तेजित कर सकती है। अपना चुटकुला सुनाते समय, आपको प्राप्त होने वाली हंसी को अधिकतम करने के लिए आपको हमेशा अपनी पंचलाइन पर जोर देना चाहिए। यदि आप अपनी जोक डिलीवरी में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको पेशेवर कॉमेडियन के वीडियो देखना चाहिए और अपनी डिलीवरी को उनके अनुसार करना चाहिए। 

अपनी सामग्री पर नज़र रखें 

जबकि आम तौर पर किसी अन्य कॉमेडियन की स्टैंड-अप सामग्री लेने के लिए इसे अस्वीकार कर दिया जाता है। आप केवल ऑनलाइन चुटकुलों की खोज करके और शायद अपने स्वयं के टुकड़ों के साथ आने के लिए प्रेरणा प्राप्त करके अपने प्रदर्शनों की सूची बना सकते हैं। जब भी आपको ऑनलाइन कुछ मज़ेदार मिले, तो उसे लिखना सुनिश्चित करें। 

मज़े करो 

अगर कोई एक चीज़ है जो वास्तव में आपके मज़ाक को जमीन पर उतारने में मदद करेगी, तो वह है खुद का मज़ा लेना। दर्शकों को केवल उतना ही मज़ा आ सकता है जितना आप ले रहे हैं। यदि आप अपने स्वयं के चुटकुलों के बारे में अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं, तो वे भी इसे अच्छी तरह से नहीं लेंगे। सुनिश्चित करें कि आपका दिमाग खेल पर है और दर्शकों की प्रतिक्रिया की परवाह किए बिना, आप इसका आनंद लेते रहेंगे।

सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन से प्रेरणा लेने के लिए 

यदि चुटकुले सुनाने में अपनी शैली खोजना बहुत कठिन लगता है, तो आप हमेशा अपने आस-पास के लोकप्रिय कॉमेडियन से प्रेरणा लेने का प्रयास कर सकते हैं। आइए हम आपको सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन से मिलवाते हैं जो निश्चित रूप से कॉमेडी गोल्ड हिट

बो बर्नहैम 

हर कोई जो अपने नमक के लायक है वह जानता है कि बो बर्नहैम कौन है। आखिरकार, वह एक कॉमेडी जीनियस हैं, जो गीत लेखन की बात करें तो काफी प्रतिभाशाली कलाकार भी हैं। बो बर्नहैम के चुटकुलों को सुनना हमेशा अच्छा लगता है। ऐसा लगता है कि उनके पास हमेशा दर्शकों को लुभाने का एक तरीका होता है। जो बात उनके चुटकुलों को और बेहतर बनाती है वह यह है कि बो कभी भी लोगों को ठेस पहुंचाने की कोशिश नहीं करते। उनके चुटकुले हितकर हैं और एक सुविचारित पंचलाइन को शामिल करते हैं। 

बो बर्नहैम की प्रतिभा इतनी आश्चर्यजनक है कि वह अपने अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए अपने कामों को प्रदर्शित करने के लिए नेटफ्लिक्स के साथ एक सौदा करने में भी कामयाब रहे। इसके अलावा, बो बर्नहैम पुरस्कार विजेता शो, प्रॉमिसिंग यंग वुमन में सहायक भूमिका में भी आए। बो ने आठवीं कक्षा के नाम से अपनी आने वाली उम्र की फिल्म भी बनाई। 

जॉन मुलैनी 

जॉन मुलैनी हॉलीवुड के एक लोकप्रिय कॉमेडियन हैं। इस कॉमेडियन को जो बात प्रफुल्लित करती है, वह यह है कि वह आकस्मिक और यादृच्छिक है। आप कभी नहीं जान पाएंगे कि वह आगे क्या बात करेगा। मुलाने के अधिकांश चुटकुले चौथी दीवारों का भी उपयोग करते हैं जहाँ वह अपने ही मज़ाक का मज़ाक उड़ाते हैं। यह पता लगाना कठिन है कि जॉन मुलाने के पास निश्चित रूप से उत्कृष्ट स्टैंड-अप होने के बाद से उनके कार्यों में से कौन सा सर्वश्रेष्ठ है, लेकिन उनके सबसे उल्लेखनीय काम नमक और काली मिर्च डिनर के साथ-साथ शीर्ष भाग भी हैं। 

James Acaster 

एक कॉमेडियन हैं जिन्हें प्रशंसकों द्वारा उनके गीतों, प्रॉप्स, ध्वनि प्रभावों और यहां तक ​​कि उनके हाथों के इशारों के उपयोग के लिए बहुत पसंद किया जाता है। Acasters के चुटकुलों का केंद्र ज्यादातर अवलोकन हास्य है जहां वह अजनबियों के साथ अपनी बातचीत को तोड़ता है और यह पता लगाता है कि लोग जिस तरह से काम करते हैं, वह क्यों करते हैं। उनके सबसे उल्लेखनीय कार्यों में से एक ब्रिटिश साम्राज्य की उनकी आलोचना है जहां उन्होंने दिखाया कि जब रॉयल्स की बात आती है तो वास्तव में कितनी हास्यास्पद चीजें होती हैं। 

टिम मिनचिन 

यदि आप अच्छे पुराने संगीतमय हास्य की तलाश में हैं, तो टिम मिनचिन आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता हैं। टिम एक सक्रिय कॉमेडियन हैं जो लगातार कॉमेडी शो में लाइव शो कर रहे हैं। उनके गीत अक्सर समाज, राजनीति और धर्म के बारे में उनके आलोचनात्मक लहजे को कम किए बिना सबसे मजेदार तरीके से बात करते हैं। 

डेमेट्री मार्टिन 

डेमेट्री एक कॉमेडियन हैं जो अपने डेडपैन और कुछ अजीब मजाक डिलीवरी के लिए पूरे क्षेत्र में जाने जाते हैं। डेमेट्री के बारे में मजेदार बात उनकी सीमावर्ती अराजक प्रदर्शन है। उनके अधिकांश काम मार्केटिंग, क्रेडिट और हुक्का के बारे में बात करते हैं। 

सैम सीमन्स 

सैम सीमन्स एक ऑस्ट्रेलियाई हास्य अभिनेता हैं जो आत्म-हीन हास्य के स्वामी हैं। इस कॉमेडियन को सबसे विचित्र तरीके से खुद का मजाक उड़ाना पसंद है। सीमन्स सुपर मारियो के अस्पष्ट समानता के लिए उनकी उपस्थिति की आलोचना करने से लेकर कपड़ों में उनकी शैली तक जाते हैं। 

सीमन्स अक्सर पहले से रिकॉर्ड किए गए वॉयस ट्रैक को शामिल करते हैं ताकि ऐसा लगे कि वह अपने ही चुटकुलों का जवाब दे रहे हैं। यह निश्चित रूप से दर्शकों के लिए एक मजेदार डिलीवरी है। यदि आप किसी व्यक्ति को लोफर्स के रूप में ब्रेड की रोटियां पहने हुए देखने में रुचि रखते हैं, तो आइए और सैम सीमन्स के प्रदर्शन को देखें।      

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *.

*
*
You may use these <abbr title="HyperText Markup Language">HTML</abbr> tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>